Monday 10 June 2024

What is the reason behind AC blast ?( Hindi)


 गर्मी के कारण एयर कंडीशनर (एसी) का इस्तेमाल बढ़ गया है, लेकिन भीषण गर्मी की वजह से एसी ब्लास्ट की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

हाल ही में गाजियाबाद के वसुंधरा इलाके में एसी ब्लास्ट होने से एक बिल्डिंग में आग लग गई। कुछ दिन पहले ऐसी ही एक घटना नोएडा के सेक्टर 100 स्थित लोटस बुलेवार्ड सोसाइटी में भी हुई, जहां एसी ब्लास्ट के बाद पूरे फ्लैट में आग लग गई। गनीमत रही कि दोनों ही घटनाओं में कोई जनहानि नहीं हुई। दमकल विभाग ने समय रहते आग पर काबू पा लिया।

गर्मी के मौसम में एसी फटने की इतनी घटनाओं के बाद लोगों के मन में डर बैठ गया है। यही सवाल है कि इन घटनाओं के पीछे वजह क्या है।

इसलिए आज की जरूरी खबर में हम इन्हीं सवालों के जवाब तलाशेंगे।


मेरे पास एयर कंडीशनर क्षेत्र में कुछ अनुभव है, और मेरे पास कहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण बातें हैं, इसलिए कृपया मेरे अनुभवों को पढ़ें।


एक एयर कंडीशनर ब्लास्ट होने का एक महत्वपूर्ण कारण जो मैं अब बताने जा रहा हूँ, उससे पहले मैं आपको दो-तीन बातें बता दूँ। अगर आपने ये बातें नहीं कीं, तो निश्चित रूप से आपके एयर कंडीशनर के ब्लास्ट होने की संभावना 95 प्रतिशत है।

हमारे घर में एयर कंडीशनर एक बार खरीदने के बाद ज्यादातर लोग उसे केवल सीजन के दौरान ही इस्तेमाल करते हैं। "अगर इसे सर्विस कराई, तो 500 रुपये लगेंगे, नहीं तो कभी-कभी 2000 रुपये तक भी हो सकते हैं, इसलिए इसे वहीं रहने दो, कभी-कभी इस्तेमाल कर लेंगे," ऐसा सोचते हैं। लेकिन यह लाभ से ज्यादा नुकसान कराता है।

अगर हम लंबे समय तक एसी का उपयोग नहीं करते हैं, तो उसके अंदर धूल जम जाती है और हमारे घर का बिजली बिल बहुत बढ़ जाता है। विशेष रूप से स्प्लिट एसी में इनडोर और आउटडोर यूनिट होते हैं। मैं आपको बताता हूँ कि कमरे में कूलिंग कैसे बढ़ती है।


हमारे एसी के आउटडोर यूनिट में एक पावरफुल एग्जॉस्ट फैन होता है। जब वह फैन तेजी से घूमता है, तो आउटडोर यूनिट के माध्यम से हवा अंदर-बाहर होती रहती है और इससे आउटडोर यूनिट की कॉइल्स के अंदर गैस ठंडी हो जाती है। इस तरह ठंडी गैस इनडोर यूनिट के माध्यम से कमरे में आती है और वहां का फैन घूमने से ठंडी हवा कमरे के अंदर आती है। मैंने यहां पर पूरी प्रक्रिया नहीं समझाई है, बस इसे समझाने के लिए थोड़ा बताया है।


अगर हम नियमित रूप से एसी का इस्तेमाल करते हैं और आउटडोर व इनडोर यूनिट की धूल साफ नहीं करते हैं, तो धीरे-धीरे आउटडोर यूनिट के फैन की पावर बढ़ती जाएगी। इसका मतलब है कि आउटडोर यूनिट के चारों ओर धूल जम जाएगी और हवा पास नहीं हो पाएगी, जिससे आउटडोर यूनिट गर्म हो सकती है और एक दिन यह फट सकती है या आग भी लग सकती है। यह एक अनुमान है कि शायद इसी तरह कई जगहों पर हादसे होते हैं।


इसलिए अगर आपके घर में एसी है, तो समय-समय पर ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करें और तकनीशियन को बुलाकर एसी की जाँच और सर्विस कराएं। पैसे खर्च होंगे, यह न सोचें कृपया। इसलिए मेरा यह ब्लॉग पढ़ने वाले सभी लोग इसे बहुत ध्यान से सुनें।

धन्यवाद।

No comments:

How to fix water leaking / droplets problem from Air Conditioner.

Think This is a common problem of many air-conditioners in my experience. Did you ever think why its happening?. I had also experience this ...